UP Bhulekh 2022: यूपी नक्शा खसरा खतौनी नकल देखे upbhulekh.gov.in

By • Last Updated

upbhulekh.gov.in – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के वासियों और किसानों को अपने क्षेत्र की अपनी स्वामित्व जमीन का संपूर्ण रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने यूपी भू नक्शा ऑनलाइन पोर्टल (UP Bhu Naksha Online Portal) की शुरूआत की है। पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक जमीन का खसरा, खतौनी, भू नक्शा और नकल आदि की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। तथा आवश्यकता पड़ने पर ऐसे सभी आवश्यक दस्तावेजो को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

UP Bhulekh
UP Bhulekh

UP Bhulekh | उत्तर प्रदेश भूलेख नक्शा 2022 | युपी भू-नक्शा | उत्तर प्रदेश भूलेख नक्शा | Bhu Naksha UP | Bhumi Bhu Naksha Portal | Khet Naksha UP | यूपी भूलेख ऑनलाइन देखें | upbhulekh.gov.in Online Portal | Bhulekh Online Khatauni Nakal

UP Bhulekh – Bhu Naksha UP

उत्तर प्रदेश के साथियों को अपने जमीन का ब्यौरा Bhu Naksha लेने और देखने के लिए लेखपाल साहब के अथवा जिला कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। परंतु अब ऐसा नही होगा क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खतौनी की तरह ही अब नक्शे को भी digitalize कर दिया गया है ऐसे में अब जिला कार्यालय के चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं है। जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज मोबाइल पर देख सकते है इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी आगे आपको लेख में दी है।

UP Bhulekh क्या है?

यूपी भू नक्शा भूलेख एक उत्तरप्रदेश राज्य का सरकारी ऑनलाइन पोर्टल है। इस  पोर्टल के माध्यम से जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं। जमीन से जुड़ी सारी जानकारी जैसे की ख़सरा नंबर, खातेदार का नाम और विवरण आदि की जानकारी मिलती है। सरकार द्वारा इस सुविधा से अब आप बहुत आसानी से अपना यूपी नक्शा अपने मोबाइल पर भी देख सकते है।

Bhu Naksha: भूमि का नक्शा Uttar Pradesh Bhulekh Naksha

हमने आपको भू नक्शा, भूमि का नक्शा से संबंधित सारणी में आपको जानकारी दी है नीचे दी गई सारणी में संक्षिप्त विवरण को अवश्य पढ़ें।

योजना का नामUP Bhulekh Portal, up खसरा खतौनी , जमाबन्दी
योजना का प्रकार सरकारी योजना 
योजना किसके द्वारा शुरू की गयी उत्तर प्रदेश सरकार 
योजना शुरू करने का उद्देश्य राज्य के भूमि रिकार्ड्स को ऑनलाइन उपलब्ध कराना 
योजना के लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक 
आधिकारिक वेबसाइट upbhulekh.gov.in

UP Bhulekh Portal उद्देश्य

अगर किसी को जमीन का भू-नक्शा दस्तावेज चाहिए था तो इसके लिए आदमी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और कुछ समय के बाद ही आवेदनकर्ता को भू-नक्शा मेप मिलता था, ऐसी ही समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने भूमि का नक्शा व जमाबंदी प्राप्त करने के लिए पटवारी व सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे जिससे उत्तर प्रदेश के लोगों को काफी फायदा भी होगा। राज्य सरकार का यूपी भूलेख पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य अपने राज्य के नागरिको को सहूलियत प्रदान करना है जिससे वह कभी भी और कही पर भी अपनी जमीन का सारा विवरण आसानी से देख सकें और उसे डाउनलोड भी कर सकें।

UP Bhulekh 1
UP Bhulekh
  • उत्तर प्रदेश के निवासी निशुल्क अपनी भूमिका रिकॉर्ड देख सकते हैं।
  • इस पोर्टल का उपयोग राज्य के किसी भी क्षेत्र में किया जा सकता है।
  • भूमि से संबंधित भूमि का नक्शा व जमाबंदी प्राप्त करने के लिए पटवारी व सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • भूमि का रिकॉर्ड कंप्यूटरीकरण होने से प्राप्त करना सहज होगा।
  • भू नक्शा पोर्टल ऑनलाइन पर भूमि संबंधी सभी दस्तावेज और रिकॉर्ड को आसानी से कभी भी चेक किया जा सकता है।
  • उत्तर प्रदेश भूमि पोर्टल के जरिए जमीन के असली हकदार का पता व मालिकाना व्यक्ति का पता लगाया जा सकता है।
  • जमीन से जुड़ी अफ़रा-तफ़री कालाबाजारी खत्म हो जाएगी।

UP Bhulekh Check यूपी भूलेख कैसे देखें?

  • सर्वप्रथम सबसे पहले आवेदन को यूपी भू नक्शा की ऑफिसियल वेबसाइट upbhunaksha.gov.in पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जायेगा।
  • आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा जिसमे आपको अपने जिले का , तहसील का और गाँव का चयन करना होगा।
  • इन सब को चुनने के बाद आपको चयनित क्षेत्र का नक्शा दिखाई देगा।
  • फिर आप जिस संबंधित खाताधारक का नाम देखने के लिए अपने फार्म नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।
  • तत्पश्चात ऐसा करने के बाद, आपको खाता संख्या दिखाई देगी, अब खाता धारक का नाम चुनें जिसे आप देखना चाहते हैं।
  • इस प्रकार सब कुछ करने के बाद आपके सामने अपनी भूमि के नक्शे का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

UP Bhulekh: यूपी भूलेख जमाबंदी नकल खसरा खतौनी कैसे देखे

जो भी इच्छुक लाभार्थी अपनी ज़मीन से जुडी UP Bhulekh, Jamabandi Nakal, Khasra, Khatauni सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वह नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. सर्वप्रथम सबसे पहले लाभार्थी को भूलेख की आधिकारिक ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिसियल वेबसाइट के बाद आपकी स्क्रीन के सामने ऑनलाइन सुविधाओं की सूची खुल जाएगी।
  2. उसके बाद आपको खसरा खतौनी की नक़ल देखना चाहते है तो आप खसरा नक़ल के विकल्प पर क्लिक दबाना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज ओपन हो जायेगा जिसमे कैप्चा कोड को भर देना है।
  3. कैप्चा कोड को भरने के बाद आपको अगले पेज पर भेज दिया आएगा जहाँ पर आपको अपना जिला ,तहसील ,ग्राम ,खसरा /खतौनी नंबर या सर्वे नंबर या पट्टे की जानकारी देनी या चुननी होगी।
  4. फिरआसानी से नीचे दिए गए किसी भी विकल्प से चुन सकते है जैसे अपने खसरा  संख्या द्वारा खोजे, खाता संख्या द्वारा खोजे, खातेदार के नाम द्वारा खोजे या नामांतरण द्वारा खोजे कोई एक विकल्प को चुने।
  5. अंततः इसके बाद उचित टैब का चयन करे और फिर आवश्यक विवरण दर्ज करे।
  6. इसके पश्चात् बॉक्स पर क्लिक करे। सभी जानकारी भरने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको भूलेख की सारी जानकारी आ जाएगी।

अभी कौन-कौन सी नई सरकारी योजनाएं चल रही है – अभी जानें?

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें?

किसके नाम कितनी जमीन है देखने के लिया सबसे पहले आपको upbhulekh.gov.in वेब पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा और बाद में अपना जिला,अपनी तहसील और अपना ग्राम का नाम चुनें, स्टेप 3 में खातेदार के नाम के द्वारा खोजें पर दबाये स्टेप-4 जमीन के मालिक का नाम चूज करें, और एक Captcha Code Verify करे और अंत में उस व्यक्ति के नाम पर कितनी जमीन है आपको दिख जायेगी।

जमीन का पट्टा कैसे देखें?


जमीन का पट्टा देखने के लिया सबसे पहले आपको नजदीकी कार्यालय पर जाना होगा वहां से आपको जमीन का पट्टा मिल जाएगा अगर आप ऑनलाइन जमीन का पट्टा डाउनलोड करना चाहते है या देखना चाहते है तब आप उसे भी देख सकते है।

Review & Discussion

Comment

Please read our comment policy before submitting your comment. Your email address will not be used or publish anywhere. You will only receive comment notifications if you opt to subscribe below.