प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 क्या है? PM Vaya Vandana Yojana – PMVVY Scheme – Complete Guide

आज हम आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आपको PM Vaya Vandana Yojana से संबंधित जानकारी नहीं है तब आप किस आर्टिकल के अंदर प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में जान सकते हैं।

PM Vaya Vandana Yojana
PM Vaya Vandana Yojana

इस आर्टिकल के अंदर हमने प्रधानमंत्री वय वंदना से संबंधित आपको What is PM Vaya Vandana Yojanaप्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है? प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लाभ? प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के उद्देश्य? प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री वय वंदना के दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी इस पोस्ट में मिल जाएगी।

PM Vaya Vandana Yojana – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक निवेश योजना है जिसमें 60 वर्ष से ऊपर की आयु वाले सभी भारतीय नागरिक डेढ़ लाख रुपए तक का निवेश 31 मार्च 2023 से पहले कर सकते हैं निवेश के आधार पर नागरिकों को ₹1000 से लेकर 9000 के आसपास प्रति माह की पेंशन प्रदान की जाएगी।

अगर आपको आसान भाषा में बताएं तो यह योजना एक निश्चित आयु सीमा से अधिक व्यक्ति के लिए पेंशन योजना है इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु सीमा से अधिक होने पर पेंशन प्राप्त कर सकेंगे,जबकि यह योजना कोई कर बचत योजना नहीं है।

PM Vaya Vandana Yojana Benefits – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लाभ?

प्रधानमंत्री वय वंदना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा हम आपको इसके कुछ लाभ आपको बताते हैं – इस योजना में काफी लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है आवेदन करने के पश्चात योजना से मिलने वाली सभी आर्थिक सुविधाओं एवं निजी लाभ को प्राप्त कर सकते हैं। पीएम वय वंदना में नागरिकों निवेश करना होगा इस योजना के तहत आपको कई विकल्प चुनने होंगे और अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा।

PM Vaya Vandana Yojana Guide
PM Vaya Vandana Yojana Guide

इसके लाभ की सही बात समझे तो यह कोई कर बचत योजना नहीं है यह एक निवेश योजना है जिसमें आपको 60 वर्ष होने पर 15,00000 तक का निवेश 31 मार्च 2023 से पहले करना होगा, जिसमें आपको प्रतिमाह 1000 हजार से लेकर 9000 हजार  प्रतिमाह पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना से मिलने वाले रिटर्न पर मौजूद कर कानूनों और समय-समय पर लागू की गई दर के अनुसार कर लगाया जाता है और इसके अलावा इस योजना में जीएसटी जैसी शुल्क पर भी छूट प्रदान की गई है। जबकि टर्म इंश्योरेंस अट्ठारह पर्सेंट जीएसटी लागू है लेकिन PM Vaya Vandana Yojana जीएसटी लागू नहीं करती। आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के अंतर्गत इस योजना के निवेश करने वाले नागरिकों को कटौती का दवा नहीं किया जाता है।

PM Vaya Vandana Yojana Objective – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के उद्देश्य?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय वय वंदना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान करना एवं आर्थिक रूप से सहायता देना है, इस योजना का लाभ व्यक्ति को उसके द्वारा किए गए निवेश पर ब्याज़ देकर प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से देश के कई नागरिक आत्मनिर्भर एवं वृद्धावस्था में पहुंचने पर उनको सहायता दी जाएगी।

How to apply Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री वय वंदना का लाभ लेने के लिए आपको है जो आवेदन प्रक्रिया अपनानी होगी। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से इस योजना का लाभ ले सकते हैं यदि आपको ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना है तब आपको निकटतम एलआईसी शाखा से संपर्क करना होगा वहां जाकर आप है जो अपने दस्तावेजों की सूची तैयार करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपको ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री वाय वंदना योजना के लिए आवेदन करना है-

  • आपको अधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा,
  • अधिकारिक वेबसाइट पर होम पेज खुल जाएगा जहां आपको रजिस्ट्रेशन ऑप्शन दिखाई देगा उस बटन पर क्लिक करना है,
  • फिर आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी भरनी है, जिसमें आपको अपना नाम, पता, आधार नंबर आदि जानकारी पूछी जाएगी सभी दस्तावेजों को भरने के तत्पश्चात आपको वह दस्तावेज अपलोड करने होंगे,
  • फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा इस प्रकार से है जो आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अगर आप भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेज उपलब्ध होने आवश्यक है हमने आपको आगे दस्तावेजों की सूची प्रदान की है जो कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन करते समय आपके पास होने आवश्यक है।

Documents of Pm Vaya Vandana – प्रधानमंत्री वय वंदना के दस्तावेज?

अगर आप प्रधानमंत्री वय वंदना के लिए आवेदन करना चाहते हैं चाहे वह ऑफलाइन तरीका हो चाहे वो ऑनलाइन तरीका आपको दस्तावेजों की आवश्यकता जरूरत पड़ेगी जिसमें मुख्य रुप से जो दस्तावेज चाहिए हमने उन सभी दस्तावेजों की सूची दी है जो आपको फॉर्म भरते समय काम आने वाले हैं।

दस्तावेजों की सूची –

जैसा कि हम जानते हैं मुख्य रूप से प्रधानमंत्री वय वंदना योजना फॉर्म सबमिट के समय आपके पास –

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. बैंक खाता पासबुक उपलब्ध होने आवश्यक है।

अभी कौन-कौन-सी सरकारी योजनाएं चल रही है – अभी जाने?

हमने आपको जिन दस्तावेजों की सूची दी है यह सारे दस्तावेज आपके पास होने आवश्यक है अन्यथा आप PM Vaya Vandana Yojana में आवेदन नहीं कर पाएंगे। अगर आपके पास यह दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तब आप नजदीकी ई-मित्र या जिला, तहसील में जाकर इन सभी दस्तावेजों की सूची तैयार कर ले।

PM Vaya Vandana Yojana Table!

हमने आपको एक सूची के अनुसार प्रधानमंत्री वय वंदना (PM Vaya Vandana Yojana) की जानकारी दी है आप इस नीचे दी गई सारणी को अवश्य पढ़ें –

आर्टिकलप्रधानमंत्री वय वंदना योजना {PM Vaya Vandana Yojana}
किसके द्वारा जारी किया गयाभारतीय जीवन बीमा निगम
लाभार्थीभारत के समस्त नागरिक
उद्देश्यप्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटlicindia.in
साल2022

Conclusion – निष्कर्ष!

अगर आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवालों को जवाब जरूर देंगे।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई PM Vaya Vandana Yojana जानकारी पसंद आई है तब आप जानकारी व्हाट्सएप, फेसबुक पर भी भेजें ताकि दूसरों को भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में पता चल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *