PMGKY: Free Pm Garib Kalyan Yojana | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022

pm garib kalyan yojana को Covid-19 की पहली लहर के दौरान देश के सभी निःसहाय गरीबों को फ्री राशन वितरण के लिए मार्च 2020 में शुरू की थी। जिसे कोरोंना की दूसरी लहर 2020 में फिर बढ़ा दिया गया था। अब आगे एक बार फिर तीसरी लहर आने से इसे मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। इस योजना को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये अतिरिक्त अन्न गेहू को आवंटित किया है। इस योजना का लाभ सीधे देश के सभी गरीब लोगो और परिवारों को मिल रहा है। आप भी इस योजना का लाभ हासिल करे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना | pm garib kalyan yojana registration | pm garib kalyan ann yojana last date march 2022 | pm garib kalyan yojana list | pm garib kalyan yojana kya hai

Pm Garib Kalyan Yojana
pm garib kalyan yojana

PM Garib Kalyan Anna Yojana: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY 2022) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे – पीएम गरीब कल्याण योजना क्या है, इसका उद्देश्य, लाभ तथा विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज तथा आवेदन प्रक्रिया क्या है ऐसे सभी सवालों के बारे में बताने वाले है।अतः आप हमारी इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपको भी इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ मिल सकें।

pm garib kalyan yojana 2022

PM Garib Kalyan Anna Yojana खास तौर से ऐसे लोगों के लिए शुरू की गई है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपनी मेहनत मजदूरी से अपना जीवन यापन कर रहे है, 2016 को इस योजना की शुरुआत के साथ पहली नींव रखी की गई थी।

PM Garib Kalyan Anna Yojana के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) के 80 करोड़ से अधिक देश के लाभुकों को अगले 5 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो चना मुफ्त मिलेगा। 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को आने वाले कृषि और अन्य त्योहारों के सीजन में बढ़ने वाले खर्चे से काफी राहत मिलेगी। सरकार द्वारा गरीबी और अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अब एक बार फिर से इस योजना को बढ़ा दिया गया है। मुफ्त राशन वितरण की अंतिम तिथि अब 31 मार्च 2022 कर दी है। हाल ही में कैबिनेट की बैठक में इसका निर्णय लिया गया है।

Pm Garib Kalyan Yojana Kya hai?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना वर्तमान में चल रही एक केंद्र सरकार की एक सरकारी योजना है जिसके तहत भारत देश के सभी निचले स्तर के सभी गरीब मजदूर परिवारों को सरकार के द्वारा अन्न प्रदान किया जाता हैं। 

केंद्र सरकार की इस सरकारी योजना में पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए कुल 1.70 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है और देश के 80 करोड़ से भी अधिक जनसंख्या को योजना का पूर्ण लाभ उपलब्ध कराया जायेगा।

PM Garib Kalyan Yojana overview 2022 : Table

योजना का नामप्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना प्रधानमंत्री राशन योजना
पहली बार लॉन्च किया गया17 दिसंबर 2016
वर्तमान में कब शुरू की गई26 मार्च 2020
किनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थीदेश 80 करोड़ लाभार्थी
आवेदन करने प्रक्रियाऑनलाइन तरीका
उद्देश्यगरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी प्रदान करना
वित्तीय वर्ष2020-21-22

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य देश के उन सभी नागरिकों के लिए वह सभी सुविधाएँ उपलब्ध करना जिनका लॉकडाउन के दौरान कमाई का कोई साधन नहीं बचा है। कोरोना वायरस ने आम लोगों की जिंदगी को अस्त व्यस्त कर दिया है ऐसी आपदा के समय देशवासियों को सरकार से बहुत उम्मीदें थी कि वह उन्हें सहायता प्रदान करे! खासकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को। ऐसे में लोगो की सहायता करने के लिए सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में राशन मुहैया उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसी परिस्थिति में सरकार ने गरीबों की मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का नया अवतार पेश किया और लोगो को फ्री अन्न प्रदान किया जा रहा है।

Pm Garib Kalyan Yojana ke labh
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ,विशेषताएं

  • PMGKY 2022 योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की गई है।
  • PMGKY योजना में 5 किलो मुफ्त राशन दिया गया है।
  • योजना के द्वारा धन और अन्न, दोनों माध्यमों से देश की गरीबों की सहायता की जाएगी।
  • राशन सब्सिडी योजना का लाभ देश के 80 करोड़ नागरिकों को प्रदान किया जायेगा।
  • अन्न योजना में NFA (Nation food act) 2013 के तहत दो कैटगरी गरीब परिवारों व अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों को इसमें सम्मिलित किया गया है।
  • देश के लोगो को तीन महीने तक गेहू  2 रूपये प्रतिकिलो और चावल 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से राशन राशन की दुकानों पर  दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत 5.29 करो़ड़ लोगों को 2.65 लाख मीट्रिक टन राशन अब तक दिया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. अपना फोटो
  3. अपना राशन 
  4. जो राशन की दुकान पर प्रारूप के अनुसार
All State BhulekhaFree Laptop Yojana
जॉब कार्ड योजना 2022सरकारी योजनाएं 2022

Pm Garib Kalyan Yojana Registration 2022

Pm Garib Kalyan Yojana 2022 Online Registration करने के लिए मान्यता होना आवश्यक है pm Garib Kalyan Yojana 2021 गरीबों के लिए सरकार द्वारा अन्न वितरण योजना को शुरू किया गया है। लेकिन आप अगर ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो तब इस समय फ़िलहाल ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हो। क्यूंकि यदि आप आपका नाम खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अनुसार की सूची में आपका नाम है, या आप अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थी है, तो आप सरकारी गल्ले की दुकान/ राशन की दुकान (डीलर) से अनाज ले सकते है। अगर आपका नाम नहीं है तब आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गेहू और 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल लेना चाहते है तो वह राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज करवा के या अपना नया राशन कार्ड बनवा कर के योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

गरीब कल्याण योजना क्या है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत गरीब और मजदूर परिवारों को राशन के आधार पर फ्री में अन्न प्रदान किया जाता है।

सरकारी लाभ कैसे उठाएं?

सरकारी लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन तरिके से आवेदन करना पड़ता है आवेदन करते समय आपके पास अपने सरकारी कागजात होने आवश्यक है। जैसे – आधार कार्ड, राशन कार्ड, आईडी कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बैंक डिटेल्स एवं अन्य।

भारत में कुल कितनी सरकारी योजना है?

भारत बहुत बड़ा देश है और इसकी जनसंख्या भी काफी अधिक है ऐसे में सभी लोंगो के लिए सरकार ने कई अनगिनत सरकारी योजनाओं को भारत देश में शुरू किया गया है। सरकारी योजनाएं – प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना, जन धन योजना, उज्‍ज्‍वला योजना, अटल पेंशन योजना, स्‍टार्टअप इंडिया और प्रधानमंत्री कौशल विकास जैसी कई ऐसी योजनाएं मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *