Him Care Yojana – हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना क्या है? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – Complete Guide

हिम केयर योजना हिमाचल प्रदेश की सरकारी योजना है जिसमें राज्य के लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित सुविधा उपलब्ध कराई जा रही काफी लोगों के पास इलाज के लिए पैसे नहीं होते इसलिए सरकार ने योजनाओं को शुरू किया हर एक राज्य की अलग-अलग योजनाएं मौजूद है आज हम आपको हिम केयर योजना से संबंधित जानकारी देने वाले हैं।

Him Care Yojana । Him Care Yojana Apply। हिम केयर योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ।  हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना स्वास्थ्य कार्ड एनरोलमेंट ।  Him Care Yojana Application Form । हिम केयर योजना के लाभ । हिम केयर योजना के उद्देश्य ।

Him Care Yojana

हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ अन्य कई राज्यों में भी Sarkari Yojana का प्रचलन बढ़ रहा है सरकार हर तरह से लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रही है चाहे वह रोजगार के क्षेत्र में हो, चाहे वह स्वास्थ्य के क्षेत्र में और चाहे वह उन्नति के क्षेत्र में हर प्रकार से लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता व आवेदन प्रक्रिया के साथ योजना को शुरू किया गया है।

Him Care Yojana – हिम केयर योजना क्या है?

हिम केयर योजना एक सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमें सरकार के द्वारा लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जाती है इस योजना को नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत योजना के अनुसार स्वास्थ्य बीमा योजना में जोड़ा है यह एक प्रकार से स्वास्थ्य बीमा योजना है।

Him Care Yojana – हिम केयर योजना के अंतर्गत लोगों को फ्री इलाज बीमा और स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं प्रदान की जाती है इस योजना को 1 जनवरी 2019 को शुरू किया था। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे सभी नागरिक जो आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभ नहीं उठा पा रहे हैं जो कि secc-2011 में कवर नहीं है उनके लिए हिम केयर योजना का आरंभ किया गया है जिसमें 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा लाभार्थी परिवार को प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ एकल परिवार में 5 सदस्य उठा सकते हैं।

Him Care Yojana 2022

हिम केयर योजना के साथ जुड़कर लोगों को काफी हद तक स्वास्थ्य से जुड़ी कठिनाइयों से राहत मिली है इस योजना में आपको स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है जिसके अंदर कर आप फ्री इलाज करवा पाएंगे। हिम केयर योजना की सारी जानकारी आगे हमने दी है, किस प्रकार से आपको है जो Him Care Card बनवाना है और आप जहां पर अपना या अपने परिवार के सदस्य का इलाज करवाने जाते हैं तब आपको उस अस्पताल में इस कार्ड को दिखाना होगा, ताकि आपको कोई खर्चा नहीं देना पड़े यह सारा खर्चा सरकार की ओर से दिया जाएगा जितनी भी राशि स्वास्थ्य से संबंधित होगी वह सरकार के द्वारा अस्पताल के खाते में भेजी जाएगी इस प्रकार से है जो आप योजना को उपयोग कर सकते हैं।

हिम केयर योजना को हिमाचल प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी 500000 तक बीमा उपलब्ध कराई जाती है हालांकि इस योजना को 15 अप्रैल 2021 को बंद कर दिया गया था लेकिन इसे फिर कुछ समय के लिए स्टार्ट कर दिया।  जिसमें पुराने कार्डों का नवीनीकरण करना होगा इस योजना के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड केवल 1 वर्ष पहले ही मान्य होता है जिसके पश्चात व्यक्ति को प्रीमियम जमा करके नवीनीकरण करवाना होता है वह सभी नागरिक जिनके स्मार्ट कार्ड की अवधि पूरी हो गई है उन सभी को 30 दिन के भीतर कार्ड का पुनः नवीनीकरण करवाना होगा।

हिम केयर योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के लोगों को डेढ़ लाख से अधिक नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाया गया जिसमें सरकार के द्वारा 144 करोड़ रुपए की खर्च राशि की गई इस योजना के लिए अलग से बजट निर्धारित किया गया और इस योजना को लागू किया।

Him Care Yojana Jankari – Table

हिम केयर योजना का संक्षिप्त विवरण हमने एक सारणी में दिया है आप इस सारणी को पढ़ ले (Him Care Yojana)

योजना का नामहिम केयर योजना
किस ने लांच कीहिमाचल प्रदेश सरकार
लाभार्थीहिमाचल प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यस्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
साल2021
प्रीमियम की राशि₹365 से ₹1000
बीमा कवरेज5 लाख रुपये
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.hpsbys.in/

हिम केयर योजना के लाभ

हिम केयर योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश राज्य के लाभार्थियों को ही दिया जाएगा अगर आप हिमाचल प्रदेश के निवासी है तब आपको इस योजना का लाभ लेना चाहिए जिसमें मुफ्त इलाज और बीमा जैसी सुविधाएं उपलब्ध है।

  • हिम केयर योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों को दिया जाएगा जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं।
  • यह योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमें बीमा उपलब्ध कराया जाता है
  • हिम केयर योजना में 500000 तक का बीमा दिया जाता है
  • इस योजना में 5 सदस्य लाभ उठा सकते हैं सदस्यों का अलग से नामांकन किया जाता है
  • यह योजना से भुगतान के आधार पर निर्धारित की जाती है।

हिम केयर योजना के उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश सरकार हिमाचल वासियों के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं लेकर (him care yojana) योजनाओं को शुरू किया योजनाओं की वजह से प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य संबंधित चिकित्सक उपचार मिल सके, काफी लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या का समाधान नहीं मिल पाता ऐसे में योजनाओं का उद्देश्य बनाकर सरकार सहायता प्रदान करती है।

हिम केयर योजना के लाभार्थी

हिमाचल प्रदेश की योजना Him Care Yojana का लाभ अलग-अलग श्रेणी के अलग-अलग लोगों को दिया जा रहा है जिसमें मुख्य रुप से सूची के जरिए आपको आगे बताया है कि किन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है और दिया जाएगा।

  • बीपीएल श्रेणी के अंदर आने वाले नागरिक
  • रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर
  • मनरेगा वर्कर
  • दिव्यांग
  • वृद्ध नागरिक
  • आंगनवाड़ी वर्कर
  • आउटसोर्सिंग एंप्लॉयर
  • डेली वेज वर्कर
  • एकल नारी
  • आंगनवाड़ी हेल्पर
  • पार्ट टाइम वर्कर
  • कांट्रेक्चुअल एम्पलाई
  • आशा वर्कर
  • मिड डे मील वर्कर

Him care yojana registration – हिम केयर योजना के लिए आवेदन कैसे करें!

काफी लोग हिम केयर योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं किंतु आवेदन प्रक्रिया पता नहीं है कि किस प्रकार से हिम केयर योजना के लिए आवेदन करें आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं जिसके जरिए आप हिम केयर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं हम नीचे कुछ स्टेप बताइए जिन्हें आप फॉलो करके हिम केयर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश की स्वास्थ्य बीमा योजना की अधिकारिक वेबसाइट hpsbys.in पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा और उसमें आपको ऑनलाइन हिम केयर एनरोलमेंट के लिंक पर क्लिक करना होगा,
  2. तत्पश्चात आपके सामने एक और फिर नया पेज ओपन होगा,
  3. जिसमें अपना राशन कार्ड संख्या दर्ज करनी होगी और फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा,
  4. उसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको महत्वपूर्ण जानकारी अपनी भर देनी है,
  5. आपके पास मुख्य दस्तावेज उपलब्ध होने आवश्यक है,
  6. फिर आपको मुख्य दस्तावेजों को अपलोड कर देना है फिर सबमिट बटन पर क्लिक करते ही हिम केयर योजना का आवेदन सबमिट हो जाएगा इस प्रकार आसानी से आप आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion!

अगर आपको हिमाचल प्रदेश की Him Care Yojana की जानकारी अच्छी लगी है तब इस जानकारी को आगे व्हाट्सएप फेसबुक पर भी जरूर भेजें और दूसरों को भी इसके बारे में बताएं ताकि वह स्वास्थ्य से जुड़ी योजना का लाभ ले सके।

अगर आपको उस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है तब कोई नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *