मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022! ऑनलाइन फॉर्म आवेदन! Digital Seva Yojana Free Mobile

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान बजट 2022-23 पेश करते हुए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत कई योजनाओं की घोषणा की, जिसमें मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाओं को मुफ्त में इंटरनेट और फ्री में स्मार्टफोन देने का निर्णय लिया इस योजना के अंतर्गत 3 साल तक इंटरनेट फ्री किया जाएगा योजना की जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

Digital Seva Yojana
Digital Seva Yojana

Rajasthan Mukhyamantri Digital Seva Yojana  ।  Digital Seva Yojana 2022 ।  CM Digital Seva Yojana  ।  Digital Service Scheme  ।  Digital Seva Yojana Online Registration  ।  मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना   । डिजिटल सेवा योजना जिस्ट्रेशन कैसे करें । मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना क्या है।

Digital Seva Yojana

भारत देश में सरकारी योजना की मांग बढ़ती जा रही है ऐसे में हर एक राज्य की अलग-अलग योजनाएं मौजूद है। राजस्थान में कई सरकारी योजनाएं मौजूद है हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का शुभारंभ किया, जिसमें काफी हद तक लाभ की बात कही इसकी सारी जानकारी आपको आगे पोस्ट में दी है आप विस्तार से Digital Seva Yojana बारे में जान सकते इसमें क्या-क्या फ्री सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का इस योजना को पाकर काफी लोग खुश हैं।

Digital Seva Yojana – डिजिटल सेवा योजना क्या है?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना एक सरकारी योजना है जिसमें 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुख्या को 3 वर्ष की इंटरनेट सेवा और मोबाइल देने की योजना है, जिसमें गहलोत सरकार ने 2 हजार 50 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट बनाया है।

Digital Seva Yojana 2022 – मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022!

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा बैठक के अंदर चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों को लाभ देने के लिए 23 फरवरी 2022 को योजना की घोषणा की। इस योजना में लोगों को सरकार की ओर से मोबाइल और 3 साल तक का इंटरनेट फ्री दिया जाएगा यह एक सरकारी योजना है जिसमें लोगों को फायदा दिया जाता है।

इस योजना को शुरू करने के साथ-साथ कई पुरानी बंद की गई योजनाओ को फिर से शुरू किया गया है। राजस्थान सरकार के द्वारा 2004 के बाद लगे कर्मचारियों को सेवानिवृत्त पेंशन नहीं दी जाती थी उस योजना को फिर से सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जिसमें सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को पेंशन उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार ने फ्री मोबाईल के साथ साथ रोजगार, चिकित्सा, दुग्ध उत्पादक, पुरानी पेंशन आदि के लिए कई घोषणाएं की है।

राजस्थान बजट 2022:- इस योजना मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की जानकारी राजस्थान बजट 2022 में की गई घोषणा की जानकारी अशोक गहलोत ने एक ट्वीट के जरिए लोगों को दी हालांकि इसकी जानकारी आपको इंटरनेट पर भी देखने को मिल जाएगी।

Digital Seva Yojana Details 2022 – डिजिटल सेवा योजना जानकारी 2022!

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की जानकारी संक्षिप्त विवरण में दिए नीचे दी गई सारणी को आप अवश्य पढ़ ले उसमें आपको महत्वपूर्ण बातें बताई गई है।

योजनामुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना
राज्यराजस्थान
शुरू की गयीमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा
लाभफ्री स्मार्ट फ़ोन व फ्री इन्टरनेट
लाभार्थीराजस्थान चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाए
रजिस्ट्रेशनऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी

Digital Seva Yojana Free Mobile & Internet – डिजिटल सेवा योजना का उद्देश्य!

राजस्थान सरकार के द्वारा जारी की गई मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को डिजिटल बनाना है ताकि वह विकासशील के साथ विकसित बन सके। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री इंटरनेट, फ्री मोबाइल गहलोत सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।

हालांकि इसका लाभ सिर्फ राजस्थान चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाओं को ही दिया जाएगा अगर आप राजस्थान की चिरंजीवी योजना से जुड़े हैं तब आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं आपको 3 साल फ्री इंटरनेट और एक मोबाइल दिया जाएगा।

  • मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत राज्य की चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फ़ोन दिया जायेगा।
  • इसके लिए महिलाओं को कोई पैसा नहीं देना होगा।
  • महिलाओं को 3 वर्ष तक फ्री इंटरनेट प्रदान किया जायेगा।
  • राजस्थान राज्य की चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाएं योजना के तहत आवेदन कर मुफ्त स्मार्ट फ़ोन व 3 वर्ष तक फ्री इंटरनेट प्राप्त कर सकती हैं।

राजस्थान चिरंजीवी योजना क्या है – अभी जानें?

Rajasthan Free Smartphone Yojana – डिजिटल सेवा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज!

काफी लोग मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ लेना चाहते हैं लेकिन उन्हें मालूम नहीं है कि किस प्रकार से इस योजना का के लिए रजिस्ट्रेशन या फॉर्म भरना है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने आवश्यक है अगर आपके पास अपने कागजात नहीं है तब आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते। हमने आपको नीचे आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी है जो आपके पास होने आवश्यक है और फिर आप डिजिटल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। डिजिटल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे! इसके बारे में भी हमने आपको आगे बताया कि आप किस प्रकार से Digital Seva Yojana Registration कर सकते हैं।

डिजिटल सेवा योजना आवश्यक दस्तावेजों की सूची –

  1. फॉर्म भरने के लिए मुख्य रूप से आपके पास
  2. आधार कार्ड
  3. जन आधार कार्ड
  4. राशन कार्ड
  5. मोबाइल नंबर
  6. चिरंजीवी कार्ड और
  7. (SSO id) एस.एस.ओ आईडी।

Rajasthan Digital Seva Yojana Online Registration – डिजिटल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे!

यदि आप मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तब इसके लिए अभी आपको इंतजार करना होगा। राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना की अभी घोषणा की गई जल्द ही इस योजना को ऑनलाइन self-registration SSO portal पर जारी कर दी जाएगी फिर आप मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यदि इसके बारे में हमें कोई जानकारी मिलती है हम आपको यहां पर बता देंगे कि आप को किस प्रकार से है जो राजस्थान डिजिटल सेवा योजना के लिए आवेदन करना है।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 का लाभ किन-किन लोगों को दिया जाएगा ?

Digital Seva Yojana के तहत राज्य की चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाओं को लाभ प्रदान किया जायेगा। योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी आवश्यक है वह किसी अन्य राज्य की नहीं होनी चाहिए। चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों कि महिलाओ को ही एक मात्र फ्री मोबाइल और 3 वर्ष तक इंटरनेट प्रदान किया जायेगा। आवेदनकर्ता के परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम होनी आवश्यक है।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 में अपना नाम है या नहीं कैसे चेक करें ?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में अपना नाम चेक करने  के लिए हमने आपको कुछ स्टेप्स बताएं है जिन्हे फॉलो करके आप डिजिटल सेवा योजना में अपना नाम देख सकते है।

  • सबसे पहले आवेदक को इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम  jansoochna.rajasthan.gov.in है।
  • फिर आपके सामने होम पेज खुलेगा और आपको होम पेज पर “योजनाओं के लाभार्थी” के विकल्प पर दबाना होगा।
  • योजनाओं के लाभार्थी विकल्प पर दबाना के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा यहां आपको सभी योजनाओं के नाम दिखाई देंगे।
  • फिर आपको योजनाओं के नाम में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने Free Mobile Yojana beneficiary list खुल जाएगी।
  • यहां से आप आसानी से अपने नाम की खोज कर सकते हैं।

डिजिटल सेवा योजना क्या है?

डिजिटल सेवा योजना एक सरकारी योजना है जिसमें 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुख्या को 3 वर्ष की इंटरनेट सेवा और मोबाइल देने की योजना है, जिसमें गहलोत सरकार ने 2 हजार 50 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट बनाया है।

डिजिटल सेवा योजना को कब और किसने शुरू किया?

डिजिटल सेवा योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री ने 23 फरवरी 2022 को शुरू किया।

Digital Seva Yojana Budget 2022 – डिजिटल सेवा योजना बजट 2022!

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2 हजार 50 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट (2022) बनाया है।

Conclusion – निष्कर्ष!

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई Digital Seva Yojana जानकारी अच्छी लगी है तब इस जानकारी को व्हाट्सएप, फेसबुक पर जरूर भेजें और दूसरों को भी इसके बारे में बताएं।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *