Bhulekh Uttarakhand 2022 : ऑनलाइन खसरा खतौनी जमाबंदी भू नक्शा | देवभूमि उत्तराखंड भूलेख देखें

उत्तराखंड सरकार के द्वारा Uttarakhand Bhulekh Portal जारी किया गया है जिसकी मदद से उत्तराखंड राज्य के लोग अपनी जमींन की जानकारी ऑनलाइन भी प्राप्त कर पाएंगे। Uttarakhand Bhulekh Portal का उपयोग करके अब कोई भी नागरिक घर बैठे ऑनलाइन ही Uttarakhand Bhulekh Khasra Khatauni संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Bhulekh Uttarakhand | Bhulekh UK | Uttarakhand bhulekh | bhulekh uk in login | UK bhulekh | bhulekh.uk.gov.in | Bhulekh Uttarakhand 2021-2022 |

Uttarakhand Bhulekh
Bhulekh Uttarakhand

Uttarakhand को Dev Bhoomi भी कहा जाता है इसलिए राज्य के काफी नागरिक devbhumi bhulekh या devbhoomi bhu naksha नाम से भी खोजते है आप आसानी से भूलेख उत्तराखंड पोर्टल से भू नक्शा, जमाबंदी, खसरा खतौनी यदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Bhulekh Uttarakhand

भारत देश को digital India बनाने में सभी राज्य अपना – अपना योगदान दे रहे है ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने भी डिजिटल भारत बनाने में बढ़ावा दिया है दूसरे राज्यों की तरह ही उत्तराखंड राज्य में भी Bhulekh Uttarakhand पोर्टल को शुरू किया है जिससे अब राज्य के लोगो को सरकारी कार्यालय या पटवारखाने में आने की आवश्यकता नहीं होगी और उत्तराखंड राज्य को भी मुख्य धारा में जोड़ा जाए।

Uttarakhand Bhulekh : उत्तराखंड भूलेख पोर्टल क्या है?

उत्तराखंड भूलेख पोर्टल एक सरकारी अधिनिष्ट वेबसाइट है जहाँ से उत्तराखंड के लोग अपनी जमीन के बारे में सब जानकारी हासिल कर सकते है और इसके अलावा बहुत सी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध है। अब कोई भी नागरिक घर बैठे ऑनलाइन ही Uttarakhand Bhulekh Khasra Khatauni संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों को घर बैठे सुविधाएं प्रदान करना है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

देवभूमि भूलेख उत्तराखंड: Uttarakhand Land Records Table

आर्टिकल का नामBhulekh Uttarakhand
लाभउत्तराखंड के नागरिक
मुख्य उद्देश्यराज्य के लोग ऑनलाइन अपनी भूमि का रिकॉर्ड देख सकते है
देखने का प्रकारOnline
आधिकारिक वेबसाइटbhulekh.uk.gov.in

भूलेख उत्तराखंड का उद्देश्य

उत्तराखंड भूलेख का रिकॉर्ड ऑनलाइन नहीं होने की वजह से लोगो को पहले अपनी जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड चेक करने के लिए दफ्तरो, पटवारखाने, तहसीलदारों आदि के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है अब आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिये सब जानकारी हासिल कर सकते हो। भूलेख उत्तराखंड को शुरू करने का उद्देश्य लोगों को सुविधा  देना है ताकि वह उत्तराखंड भू-नक्शा ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से अपने गाँव, तहसील, जिले का भू-नक्शा और भू मालिकाना नाम आदि देख सकते है। Dev Bhoomi Online Land record दस्तावेजों की नकल प्रतिलिपि को प्रिंट आउट व डाऊनलोड सेव भी कर सकते है।

Uttarakhand Bhulekh dekhe
Bhulekh Uttarakhand

Uttarakhand Bhulekh Nakal Jamabandi, Khasra Khatauni के लाभ

  • Bhulekh Uttarakhand ऑनलाइन पोर्टल की मदद से उत्तराखंड राज्य के सभी लोग घर बैठे इंटरनेट की सहायत से सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट bhulekh.uk.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से भूमि रिकॉर्ड आसानी से चेक कर सकते है।
  • Uttarakhand Land record या अन्य जमीन की जानकारी के लिए अब राज्य के लोगो को किसी पटवारखाना या सरकारी कार्यालय में अपना समय बर्बाद करने की जरुरत नहीं होगी।
  • इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सुविधाएं बिलकुल निःशुल्क है।
  • uk Bhulekh Online सुविधा हो जाने के कारण अब नागरिकों और राज्य की सरकार के बीच एक पारदर्शिता बन जाएगी जिससे भ्रष्टाचार में भी कमी आएगी।
  • उत्तराखंड राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट devbhoomi.uk.gov.in के द्वारा भूमि के रिकॉर्ड जैसे – जमाबंदी नक़ल, भूलेख नक्शा, खसरा, खतौनी संख्या, खतौनी की प्रतिलिपि तथा अन्य सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • उत्तराखंड भी दूसरे राज्यों की तरह ही एक डिजिटल राज्य की सूची में आएगा।

उत्तराखंड भू-नक्शा नकल जमाबंदी, खसरा खतौनी, ऑनलाइन कैसे देखे: How to check UK land map online

उत्तराखंड राज्य के जो भी इच्छुक लोग अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब वह नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आवेदक को भूलेख उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट bhulekh.uk.gov.in पर जाना होगा और ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जायेगा।
  2. आपको इस होम पेज पर ऊपर की साइड Public ROR का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक दबाना है और फिर एक आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  3. फिर नया पेज खुलेगा जहां आपको जनपद, तहसील, ग्राम चुन लेना है और इसके बाद आपके सामने अपने आप एक नया इंटरफेस खुल जाएगा।
  4. नया इंटरफेस में आपको अपना  खाता संख्या, खसरा/गाटा संख्या तथा खातेदार के नाम से खतौनी नकल देख सकते है। यदि आप खातेदार के नाम से खाते की नकल देखना चाहते हैं तो तब आपको खातेदार के नाम द्वारा लिखा लिंक पर क्लिक करना होगा।
  5. फिर अपनी संख्या दर्ज करके खोज कर सकते है। इसके पश्चात आप अक्षर तालिका से अपने नाम के अक्षर लिख कर खोजो के विकल्प पर क्लिक करेंगे। इसके पश्चात आप अब आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट में Bhulekh UK (ROR) को ऑनलाइन देख पाएंगे जिसको आप डाउनलोड एवं प्रिंटआउट भी प्राप्त कर सेव भी कर सकते हो।

उत्तराखंड भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें : मैप नकल ऑनलाइन कैसे देखें?

उत्तराखंड भू नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे आप बताये गए स्टेप्स को अगर फॉलो करते है तब आप आसानी से मैप नक्शा नकल ऑनलाइन देख पाएंगे।

  • उत्तराखंड भू नक्शा ऑनलाइन पोर्टल landuse.uk.gov.in पर जाना होगा।
  • अपना जिला पंचायत तहसील गांव का चुनाव करें
  • अपने खसरा खतौनी संख्या खाता नंबर या नाम से अपनी जमीन का ब्यौरा निकाल कर आ जायेगा।
  • तत्पश्चात आपके सामने क्षेत्र का नक्शा खुलकर आ जाएगा।
  • भू नक्शा में आप अपनी खसरा अथवा प्लॉट का चयन करें और उस पर क्लिक करें।
मध्य प्रदेश भूलेख – MP BhulekhRajasthan Free Laptop Yojana
हिमाचल प्रदेश भूलेख – HP Bhulekhसरकारी योजनाएं 2022

Bhulekh Uttarakhand 2021 – 2022 : जिलों की लिस्ट जिनका लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध है?

1Almora (अल्मोड़ा)
2Bageshwar (बागेश्वर)
3Chamoli (चमोली)
4Champawat (चम्पावत)
5Bhulekh uttarakhand Dehradun (देहरादून)
6Haridwar (हरिद्वार)
7Nainital (नैनीताल)
8Pauri Garhwal (पौड़ी गढ़वाल)
9Pithoragarh (पिथौरागढ़)
10Rudraprayag (रुद्रप्रयाग)
11Tehri Garhwal (टेहरी गढ़वाल)
12Udham Singh Nagar (उधम सिंह नगर)
13Uttarkashi (उत्तरकाशी)

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें?

किसके नाम कितनी जमीन है देखने के लिए आपको हर राज्य की अलग – अलग अपनी वेबसाइट बनाई गई है जहाँ से आप उनकी जानकारी ले सकते है। अगर आपको उत्तराखंड राज्य के बारे में जानना है तब आपको bhulekh.uk.gov.in सरकारी वेबसाइट पोर्टल पर जाना होगा।

भू नक्शा उत्तराखंड क्या हैं?

भू नक्शा उत्तराखंड एक bhulekh.uk.gov.in राज्य की सरकारी पोर्टल वेबसाइट है जहाँ से आप खेत की जमीन की जानकारी ले सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *